गेंदे (Marigold) को कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें

marigold

गेंदा सुंदरता, शुभता और पारंपरिक आकर्षण का प्रतीक है। अपने चमकीले फूलों और देखभाल में आसान प्रकृति के कारण, गेंदा उद्यान प्रेमियों का एक पसंदीदा फूल है। आइए सामान्य जानकारी, देखभाल युक्तियाँ और अपने बगीचे में गेंदे की खेती के असंख्य लाभों का पता लगाएं।

मैरीगोल्ड्स (Marigold) जिन्हें वैज्ञानिक रूप से टैगेट्स के नाम से जाना जाता है, विभिन्न प्रजातियों में आते हैं, जिनमें से सबसे सामान्य निम्न हैं:

  • टैगेट्स इरेक्टा (अफ्रीकन मैरीगोल्ड),

marigold flowers

  • टैगेट्स पटुला (फ्रेंच मैरीगोल्ड) और

french-marigold

  • टैगेट्स टेनुइफोलिया (सिग्नेट मैरीगोल्ड)

Tagetes tenuifolia (Signet marigold)

अपने चमकीले और सुनहरे रंगों – पीले, नारंगी और लाल रंग – के लिए जाना जाने वाला गेंदा बगीचों में मुख्य रूप से, खासकर त्योहारों और शुभ अवसरों के दौरान पाया जाता है।

मैरीगोल्ड्स अपनी कम रखरखाव वाली प्रकृति के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उन्हें अनुभवी माली और शुरुआती दोनों के लिए आदर्श बनाता है। स्वस्थ और जीवंत गेंदे के पौधों के पोषण के लिए यहां कुछ देखभाल युक्तियाँ दी गई हैं:

गेंदे को कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें (How to Grow and Care for Marigold)

1. सही स्थान के चुनाव के साथ शुरुआत करें:

गेंदा वास्तव में सूरज की रोशनी का आनंद लेता है, इसलिए जब आप अपने बगीचे में उनके लिए जगह चुन रहे हैं, तो ऐसी जगह का लक्ष्य रखें जहां हर दिन अच्छी मात्रा में सूरज की रोशनी आती हो।

  • आदर्श रूप से, वे उन स्थानों पर पनपते हैं जहां प्रतिदिन कम से कम 5-6 घंटे धूप मिलती है। अतः, अपने गेंदे के फूलों को खुश और जीवंत बनाने के लिए अपने बगीचे में एक धूप वाला कोना की तलाश करें!

2. गेंदे के फूल के लिए गमले का आकार

pot size for marigold

गेंदे के लिए गमला चुनते समय, ऐसे आकार पर विचार करें जो उनकी जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करे।

  • गेंदा उगाने के लिए आमतौर पर 08, 10 से 12 इंच का मध्यम आकार का गमला उपयुक्त होता है। यह आकार उचित जल निकासी को सुगम बनाता है और पौधों को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए पर्याप्त जगह देता है।
  • यदि आप एक ही कंटेनर में कई गेंदे के पौधे लगा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए उनके बीच पर्याप्त दूरी हो।

3. गेंदे के फूल के लिए मिट्टी का मिश्रण

soil mixture
soil mixture

मैरीगोल्ड्स ऐसी मिट्टी पसंद करते हैं जिसमें अच्छी जल निकासी हो, यानी पानी उनकी जड़ों के आसपास न रुके।

  • यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि मिट्टी पानी को आसानी से गुजरने दे।
  • इसलिए, गेंदे के पौधे लगाते समय, ऐसी मिट्टी चुनें जो पानी को रोक न सके, जिससे उन्हें स्वस्थ और खुश रखने में मदद मिलेगी।

4. गेंदे को पानी देने के टिप्स

watering tips to marigold

जब गेंदे को पानी देने की बात आती है, तो इसे संयमित ढंग से करें। पानी देने के सत्रों के बीच मिट्टी को थोड़ा सूखने दें।

  • उन्हें बहुत अधिक पानी देने से बचें, और अगले पानी देने से पहले मिट्टी को थोड़ा सूखने दें। यह आपके गेंदे को अच्छे आकार में रखने में मदद करता है।

5. गेंदा के लिए उर्वरक देने के टिप्स

उस समय जब आपके गेंदे बढ़ रहे हों, संतुलित, सर्वउपयोगी उर्वरक का प्रयोग करें। इससे उन्हें पनपने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे।

  • इसके अतिरिक्त, मिट्टी में खाद का उपयोग करना एक अच्छा विचार है – यह मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाकर आपके गेंदे के फूलों के लिए इसे और भी बेहतर बनाने में मदद करता है। आप वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद, पत्ती खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • अतः, अपने गेंदे को मजबूत और जीवंत बनाने में मदद करने के लिए अच्छी चीजें दें!

6. गेंदे की छंटाई के लिए टिप्स

आपके गेंदे को बेहतरीन बनाए रखने के लिए, यहां छंटाई के कुछ टिप्स दी गई हैं:

(i) सूखे फूलों को नियमित रूप से छंटाई करते रहे. इससे पौधे को नए फूल पैदा करते रहने में मदद मिलती है, जिससे आपके गेंदे रंगीन और सुंदर बने रहते हैं।

(ii)  यदि आपको कोई पत्तियाँ दिखाई दें जो पीली हो गई हैं या मर गई हैं, तो उन्हें हटा दें। इससे न केवल आपके गेंदे साफ-सुथरे दिखते हैं बल्कि पौधा भी स्वस्थ रहता है।

7. अपने गेंदे के लिए कीटों से निपटना? चिंता न करें!

हालाँकि गेंदा कीटों का प्रतिरोध करने में बहुत अच्छे होते हैं, फिर भी आपको समय-समय पर एफिड्स या माइलबग्स जैसे कुछ कीड़े दिखाई दे सकते हैं। कभी-कभी हल्का फंगस भी दिखाई दे सकता है।

प्राकृतिक समाधान अपनाएं!

  • जब अपने पौधों से कीटों को दूर रखने की बात आती है, तो आप नीम का तेल या नीम-आधारित कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं।
  • दोनों विकल्प कीटों को नियंत्रित करने में अच्छा काम करते हैं, और उन्हें प्राकृतिक और पर्यावरण-अनुकूल माना जाता है।
  • नीम का तेल अक्सर निवारक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, जबकि यदि आपको संक्रमण दिखाई दे तो नीम कीटनाशक लगाया जा सकता है। बस उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, और आपके पौधे स्वस्थ और कीट-मुक्त रहेंगे।

अतः, इन प्राकृतिक उपचारों से, आप कुछ ही समय में उन खतरनाक कीटों पर नियंत्रण पा लेंगे!

8. साथी रोपण

गेंदे के फूल बगीचे में शानदार साथी बनते हैं!

वे सुपरहीरो की तरह हैं जो नेमाटोड और कुछ कीटों को आसपास के अन्य पौधों से दूर रखने में मदद करते हैं।

marigold + Tomato

यहाँ एक अच्छा आईडिया है:

  • टमाटर, बीन्स और अन्य सब्जियों जैसी पौधों के ठीक बगल में गेंदे के पौधे लगाएं।
  • यह आपके बगीचे में एक प्राकृतिक कीट विकर्षक होने जैसा है।

“गेंदा सुरक्षात्मक मित्र के रूप में कार्य करता है, जो आपकी सब्जियों को और भी अधिक खुशहाल और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है।”

गेंदा के फायदे और उपयोग

गेंदा उगाने के अनेक लाभ हैं:

1. सौन्दर्यात्मक आकर्षण – गेंदे के फूल बगीचों, बालकनियों और सार्वजनिक स्थानों पर रंग भर देते हैं, जिससे सब कुछ और अधिक सुंदर दिखने लगता है।

2. त्यौहार की सजावट गेंदे के फूल त्योहारों और समारोहों में प्रमुख हैं, उत्सवों के दौरान घरों, मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों की शोभा बढ़ाते हैं।

3. कीट निवारक गेंदे की विशिष्ट खुशबू एक प्राकृतिक कीट विकर्षक के रूप में काम करती है, जो उन्हें बगीचों के लिए पर्यावरण-अनुकूल विकल्प बनाती है।

4. औषधीय गुणपारंपरिक चिकित्सा में, गेंदे के फूल के अर्क का उपयोग उनके सूजन-रोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए किया जाता है।

5. साथी रोपण लाभ सब्जियों के साथ-साथ गेंदे के पौधे लगाकर, आप प्राकृतिक रूप से कीटों को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे रासायनिक कीटनाशकों की आवश्यकता कम हो जाती है।

6. सांस्कृतिक महत्व गेंदे का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है, जिसका उपयोग अक्सर मालाओं, प्रसाद और धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है।

गेंदा, अपने चमकीले और प्रसन्न फूलों और सांस्कृतिक महत्व के साथ, दुनिया भर में बगीचों और समारोहों में खुशी फैलाता है। चाहे आप एक अनुभवी माली हों या अभी शुरुआत कर रहे हों, गेंदा उगाना वास्तव में एक फायदेमंद अनुभव हो सकता है। गेंदे के फूलों के आकर्षण को अपनाएं, उनकी खिलती हुई सुंदरता को देखें, और उनकी जीवंत उपस्थिति को अपने बगीचे और सांस्कृतिक उत्सव दोनों को बढ़ाने दें।

शुभ बागवानी!

Contact Us

Scroll to Top
Why Does My Jasmine Plant Have No Fragrance? Does Cactus Need Sunlight Everyday? Amazing benefits of keeping Areca palm at home भीषण गर्मी में तुलसी के पौधे को कैसे बचाएं How to Make Jade Plant Bushy How to keep Crassula ovata plant Healthy घर में एरेका पाम रखने के अद्भुत फायदे How to Care Plants in Extreme Summer How to Save Dying Jade Plant? Save Tulsi Plant in Extreme Summer: Check Expert Tips Why Your Jade Plant is Dying? Jade Plant Guide, Doubts & Queries Top 6 Organic Liquid Fertilizers for Plants How to keep Jade plant Healthy जानिये कैसे बनाएं Jade plant के लिए सर्वोत्तम मिट्टी मिश्रण Jade plant propagation and care 9 Plants That Are Good For Your Health Eating Curry Leaves Daily Benefits Lucky Flower Plant: घर में जरूर लगाएं ये 5 फूलों वाले पौधे गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधे में फूल कैसे लाएं?
Why Does My Jasmine Plant Have No Fragrance? Does Cactus Need Sunlight Everyday? Amazing benefits of keeping Areca palm at home भीषण गर्मी में तुलसी के पौधे को कैसे बचाएं How to Make Jade Plant Bushy How to keep Crassula ovata plant Healthy घर में एरेका पाम रखने के अद्भुत फायदे How to Care Plants in Extreme Summer