Epsom Salt क्या होता है? पौधों के लिए लाभ एवं उपयोग

epsom salt

यदि समझदारी से उपयोग किया जाए तो एप्सम साल्ट (Epsom Salt) आपके पौधों के लिए चमत्कार कर सकता है। यह आपके पौधे को उचित पोषक तत्व और पूर्ण विकास देने में मदद करता है। एप्सम साल्ट मैग्नीशियम और सल्फर से भरपूर होता है।

Epsom salt
एप्सम साल्ट (Epsom Salt)

मैग्नीशियम सल्फेट पौधों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषण तत्व है, जो क्लोरोफिल की मात्रा को बढ़ाता है और पौधों को हरा और स्वस्थ रखता है। इसका उपयोग अनाज, दालें, तिलहन, फल और सब्जियां, कपास, गन्ना, और अन्य सभी प्रमुख फसलों के लिए किया जा सकता है।

green chili leaves
हरी मिर्च की पत्तियां

इस ब्लॉग में, हम निम्न बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे:

एप्सम साल्ट (Epsom salt) के बारे में विभिन्न तथ्य:

1. एप्सम साल्ट (Epsom salt) क्या है?

2. हमें एप्सम साल्ट (Epsom salt) का उपयोग क्यों करना चाहिए?

3. पौधों में एप्सम साल्ट (Epsom salt) का उपयोग कैसे किया जाए?

आपने कई बार देखा होगा कि एक स्वस्थ पौधे के लिए आवश्यक सभी चीजें उपलब्ध कराने के बाद भी आपके पौधे आवश्यक स्तर तक नहीं बढ़ पा रहे हैं।

वास्तव में, उचित मिट्टी के मिश्रण, विशेष गमलों, अच्छी धूप, नियंत्रित तापमान, अनुकूल पानी और न्यूनतम कीट हमलों तथा अच्छी गुणवत्ता वाले उर्वरक के साथ उनके पोषण का जबरदस्त प्रयास करने के बाद भी, विकास का कोई पूर्ण संकेत नहीं मिलता है। उस स्थिति में, एप्सम साल्ट (Epsom salt) आपके पौधे के विकास के लिए चमत्कार कर सकता है।

अब अगला प्रश्न यह है कि एप्सम साल्ट (Epsom salt) क्या है?

Epsom Salt
एप्सम साल्ट (Epsom Salt)
  • क्या यह सामान्य खाने वाला नमक है?
  • क्या यह चट्टानी नमक (rock salt) है?
  • क्या यह सेंधा नमक है (आमतौर पर उपवास के दौरान उपयोग किया जाता है)?

आइये अब इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

एप्सम साल्ट (Epsom salt) के बारे में

यदि आप गूगल से एप्सम साल्ट के बारे में पूछेंगे तो वह आपको बताएगा कि एप्सम साल्ट “चट्टानी नमक” या सेंधा नमक (NaCl – सोडियम क्लोराइड) है जो कि पूरी तरह से गलत है।

epsom salt
एप्सम साल्ट

1. NaCl खाने योग्य नमक है और एप्सम साल्ट खाने योग्य नहीं होता है।

  • इसलिए, हमें किसी भी स्थिति में वृक्षारोपण प्रक्रिया में खाद्य नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे आपका पौधा जल सकता है और परिणाम इसके विपरीत होगा।

2. एप्सम साल्ट मैग्नीशियम सल्फेट (MgSO₄) है। आप “एप्सम सॉल्ट” ऑनलाइन, नर्सरी या किसी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

3. कभी-कभी सूजन होने पर डॉक्टर एप्सम साल्ट से सिंकाई की सलाह देते हैं।

4. एक मिथक है कि मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध एप्सम साल्ट पौधों के लिए कुशलता से काम नहीं करेगा लेकिन यह पूरी तरह से भ्रामक है।

  • आप कहीं से भी खरीद सकते हैं, चाहे वह नर्सरी हो, ऑनलाइन बाज़ार हो, या कोई मेडिकल शॉप हो, नमक के गुण नहीं बदलेंगे। सभी किस्में पौधों के लिए समान कार्य करेंगी।

पौधों के लिए एप्सम साल्ट की आवश्यकता

आम तौर पर, पौधों को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सत्रह आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है । उनमें से कुछ नाइट्रोजन, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जस्ता, सल्फर, आदि हैं ।

process of photosynthesis
प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया

1. यदि पौधों में मैग्नीशियम की कमी होगी, तो उनका क्लोरोफिल स्तर नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में बाधा आएगी।

  • यह उस विशेष पौधे और उसके विकास को कमजोर कर सकता है। इसके अलावा, यदि पौधे क्लोरोफिल का उत्पादन नहीं करेंगे, तो पत्तियों का प्राकृतिक हरा रंग प्रभावित होगा।

2. जिस प्रकार हमारे शरीर को प्रोटीन और वसा की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार पौधों को भी इष्टतम विकास के लिए वसा और प्रोटीन की आवश्यकता होती है और मैग्नीशियम की कमी से पौधों में प्रोटीन और वसा का निर्माण रुक जाता है।

3. अब, अगला महत्वपूर्ण पोषक तत्व सल्फर है, जो पत्तियों के हरे रंग को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

  • पौधों में सल्फर की कमी के कारण पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और साथ ही यह कोशिका विभाजन को भी रोक देता है, जिससे पौधों में नई वृद्धि नहीं हो पाती है।
  • आपके पौधे में कोई नई पत्तियाँ नहीं होंगी, कोई नई शाखाएँ नहीं होंगी, कोई फूल नहीं होगा, कोई नई कलियाँ नहीं होंगी, कोई फल नहीं होगा और बिल्कुल भी कुछ नहीं होगा।

4. एप्सम साल्ट मैग्नीशियम और सल्फर दोनों से भरपूर होता है।

  • इसलिए, यदि आप पौधों के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग करते हैं, तो इससे उनकी वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा और पत्तियों का हरा रंग बरकरार रहेगा।

5. आमतौर पर कभी-कभी आपने देखा होगा कि करी के पौधों की बहुत ज्यादा देखभाल करने के बाद भी उनके विकास में बाधा आती है।

  • उस स्थिति में, एप्सम साल्ट को एक बार आज़माएं और आप पौधे के विकास में स्पष्ट बदलाव देखेंगे। साथ ही, आप पाएंगे कि नए पत्ते आ रहे हैं और आकार भी बड़ा हो गया है।

पौधों के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग

ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप अपने पौधों को एप्सम साल्ट प्रदान कर सकते हैं:

1. पहली विधि–1 लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्सम साल्ट घोलें। अब इस घोल का छिड़काव पौधों की पत्तियों पर करें। इस प्रक्रिया में, एप्सम साल्ट पत्तियों के छिद्रों के माध्यम से पौधे में प्रवेश करेगा।

spray of epsom salt
एप्सम साल्ट का स्प्रे

2. दूसरी विधि– मिटटी की गुड़ाई करें, और इसे थोड़ा खोदें। इसके बाद मिट्टी में एप्सम सॉल्ट डालें।

add epsom salt in soil
मिट्टी में एप्सम साल्ट मिलाएं
  • यदि आपके पास एक बड़ा गमला है तो 1 बड़ा चम्मच (चम्मच) का उपयोग करें और यदि आपके पास छोटा गमला है तो ½ बड़ा चम्मच (चम्मच) एप्सम साल्ट का उपयोग करें।
  • इसे फिर से मिट्टी से ढक दें और अच्छे से मिला दें
  • इसके बाद पौधे को पानी दें।

इन दो तरीकों में, दूसरी विधि अपेक्षाकृत अधिक प्रभावी है क्योंकि जब जड़ें एप्सम साल्ट को अवशोषित करती हैं, तो यह पूरे पौधे में समान रूप से वितरित हो जाएगी।

पहली विधि में, अर्थात् पत्ती स्प्रे विधि का उपयोग करते हुए, कई स्प्रे के बावजूद प्रत्येक पत्ती को घोल नहीं मिलेगा, साथ ही घोल के बर्बाद होने की भी संभावना है।

एक और बात आप दोनों प्रक्रिया को समानांतर रूप से भी अपना सकते हैं। आप चाहें तो मिट्टी में थोड़ा सा एप्सम साल्ट डाल सकते हैं और इसे पत्तियों पर स्प्रे कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • इस प्रक्रिया के बाद 8-10 दिनों तक इन्तेजार करें, क्योंकि यह धीरे-धीरे और क्रमश: काम करेगी।
  • यह कोई जादू नहीं है जो तुरंत परिणाम दिखाएगा।
  • इसलिए पहली बार एप्सम सॉल्ट देने के बाद 8-10 दिन बाद दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं। और आप अपने पौधे की वृद्धि में स्पष्ट परिवर्तन देखेंगे।

result of epsom salt

किसी भी चीज की अति, हानिकारक होती है। एप्सम साल्ट (Epsom salt) कोई खाद नहीं है, अत: इसका उपयोग पौधों में बार-बार नहीं करना चाहिए।

1. बार-बार एप्सम साल्ट दिए जाने पर, यह मैग्नीशियम सल्फेट की सांद्रता के स्तर को बढ़ा सकता है और अन्य पोषक तत्वों का संतुलन प्रभावित हो सकता है जिससे आपके पौधे की स्थिति खराब हो जाएगी।

2. आपको एप्सम साल्ट का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब आपके पौधे को इसकी आवश्यकता हो।

3. यदि आपका पौधा सुस्त दिख रहा है और उसका विकास पूरी तरह से बाधित हो गया है, तो सबसे पहले आपको पौधे में उर्वरक देना चाहिए और कीटों के हमले की जांच करनी चाहिए।

4. यदि आपके पौधे के साथ सब कुछ ठीक है और फिर भी उसके विकास में बाधा आ रही है तो आप बिना किसी डर के अपने पौधे के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

5. एप्सम साल्ट का उपयोग आपके इनडोर, आउटडोर, फूल वाले, बिना फूल वाले, सब्जी और किसी भी अन्य प्रकार के पौधे के लिए किया जा सकता है। लोग अक्सर इसका उपयोग अपने मनी प्लांट और करी पत्ते के पौधों के लिए करते हैं।

उपरोक्त जानकारी एप्सम साल्ट (Epsom salt)”  के बारे में थी।

धन्यवाद!!!

Contact Us

Scroll to Top
Jade Plant Guide, Doubts & Queries Top 6 Organic Liquid Fertilizers for Plants How to keep Jade plant Healthy जानिये कैसे बनाएं Jade plant के लिए सर्वोत्तम मिट्टी मिश्रण Jade plant propagation and care 9 Plants That Are Good For Your Health Eating Curry Leaves Daily Benefits Lucky Flower Plant: घर में जरूर लगाएं ये 5 फूलों वाले पौधे गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधे में फूल कैसे लाएं? Aprajita Plant Care Tips Onion Peel Fertilizer Benefits for Plant Growth Best Fertilizers for Jade Plant for Healthy Growth Best Fertilizers for Jasmine (Mogra) Plant क्या जेड प्लांट एक आउटडोर या इनडोर पौधा है? जानिये सच इस खाद को डालने से गुड़हल के पौधे में भर भर के फूल आएंगे Is It a God Idea to Prune the Manjaris (Flower & seeds) of a Tulsi plant? Ajwain Plant Medicinal Benefits 7 Kitchen Items for Healthy, Thriving Plants Best Soil mixture for Rose Plant How To Prune A Curry Leaf Plant To Make It Bushy
Jade Plant Guide, Doubts & Queries Top 6 Organic Liquid Fertilizers for Plants How to keep Jade plant Healthy जानिये कैसे बनाएं Jade plant के लिए सर्वोत्तम मिट्टी मिश्रण Jade plant propagation and care 9 Plants That Are Good For Your Health Eating Curry Leaves Daily Benefits Lucky Flower Plant: घर में जरूर लगाएं ये 5 फूलों वाले पौधे